Tuesday, December 18, 2018

सेंसेक्स 200 अंक नीचे, निफ्टी ने तोड़ा 10850 का लेवल, इन्फोसिस 2% टूटा

Stock Tips Tomorrow, Share Market Tips, Share Tips, Stock Tips, Live Market Update, MCX Trading Tips, NCDEX Tips, Online Market Update
ग्लोबल मार्केट से निगेटिव संकेतों से शेयर बाजार की शुरुआत लाल निशान में हुई। मंगलवार को सेंसेक्स 200 अंक गिरकर खुला। फिलहाल सेंसेक्स 200 अंकों की कमजोरी के साथ 36050 से ऊपर बना हुआ है। वहीं निफ्टी 60 अंक गिरकर 10850 के नीचे कारोबार कर रहा है। मार्केट पर आईटी स्टॉक्स में बिकवाली से खासा प्रेशर देखने को मिल रहा है।

आईटी स्टॉक्स में भारी बिकवाली

एक दिन पहले अमेरिकी बाजारों में भारी बिकवाली का सबसे ज्यादा आईटी स्टॉक्स पर दिख रहा है, जिनमें सबसे ज्यादा बिकवाली देखने को मिल रही है। इन्फोसिस, माइंडट्री और विप्रो में 2 फीसदी तक की गिरावट बनी हुई है। इसी वजह से निफ्टी आईटी इंडेक्स हरे निशान में है।

ये हैं सबसे ज्यादा गिरने वाले स्टॉक

निफ्टी 50 की बात करें तो 3 फीसदी की गिरावट के साथ ज़ी एंटरटेनमेंट टॉप लूजर बना हुआ है। वहीं इन्फोसिस में 2 फीसदी, विप्रो में 1.46 फीसदी, टेक महिंद्रा में 1.29 फीसदी और एचडीएफसी में 0.90 फीसदी की गिराटव बनी हुई है।

22 पैसे मजबूत होकर खुला रुपया

मंगलवार के कारोबार में रुपए की मजबूती के साथ शुरुआत हुई। रुपया डॉलर की तुलना में 22 पैसे मजबूत होकर 71.33 के स्तर पर खुला। फॉरेक्स ट्रेडर्स के मुताबिक दुनिया भर में डॉलर की डिमांड घटने से रुपए को सपोर्ट मिल रहा है। वहीं सोमवार को शेयर बाजार में मजबूती से भी रुपए को फायदा मिला है।

ग्लोबल बाजारों में बड़ी गिरावट
ग्लोबल इकोनॉमी के सुस्त रहने की आशंकाओं के चलते दुनियाभर के बाजारों में कमजोरी देखी जा रही है। प्रमुख अमेरिकी और यूरोपीय मार्केट में बड़ी गिरावट के बाद मंगलवार को एशियाई बाजारों में भी बड़ी गिरावट दिख रही है। जापान का निक्की 1.68 फीसदी, हैंगशेंग 0.81 फीसदी कमजोर होकर कारोबार कर रहे हैं। साउथ कोरिया का कोस्पी 0.40 फीसदी, चीन का शंघाई कंपोजिट में 1.12 फीसदी नीचे बना हुआ है। एक दिन पहले यानी सोमवार को अमेरिकी बाजारों में नैसडैक 2.27 फीसदी और डाउ जोंस 2.11 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुए।

Source- Money Bhaskar
 

No comments:

Post a Comment