Saturday, December 29, 2018

2019 में शेयर बाजारः दिखेगा ग्रहण इफेक्ट, दूसरी छमाही में मिलेंगे कमाई के मौके

Stock Market Trading Tips, Stock Tips for Tomorrow, Stock Tips Tomorrow, Live Market Update, Daily Stock News, Share Trading Tips Tomorrow, Intraday Day Trading Tips, Astrology of Share Market, astrology and Share market
2019 में वर्ष भर शेयर बाजार में खासा उतार-चढ़ाव दिख सकता है। इस साल जहां कई ग्रहण पड़ेंगे और ग्रहों के राशि परिवर्तन की वजह से नए योग बनेंगे। इसके अलावा आम चुनाव भी होने हैं। इन सभी घटनाओं के चलते बाजार में खासा बदलाव दिख सकता है। हालांकि पहली छमाही की तुलना में दूसरी छमाही में निवेश के अच्छे मौके मिल सकते हैं। ऐसे में ज्योतिष विशेषज्ञ सुरेश कौशल बता रहे हैं कि इस साल शेयर बाजार में किस तरह से निवेश करना चाहिए।

जनवरी में दिखेगा ग्रहण का असर

कौशल के मुताबिक, जनवरी की शुरुआत में ही राजनीतिक उठापठक का शेयर मार्केट पर सीधा असर पड़ेगा। 6 जनवरी और 21 जनवरी को दो ग्रहण भी हैं। इन दोनों कारणों से शेयर बाजार में 22 जनवरी तक सुस्ती नजर आएगी। ध्यान देने की बात है कि 6 जनवरी और 21 जनवरी से पहले और बाद के तीन दिन मार्केट में ट्रेडिंग के लिए अच्छे नहीं है। इसकी वजह ग्रहण का निवेशकों और ट्रेडिंग करने वालों पर पड़ने वाला असर है। इस दौरान निवेशक आईटी, टेक्सटाइल, एयरलाइंस और कृषि उत्पादों से जुड़े शेयरों को होल्ड कर रखेंगे। इस वजह से मार्केट में लिक्विडिटी की कमी रहेगी। वहीं 1 जनवरी से 1 फरवरी के बीच दवाइयों, सोना, बैंक, पेट्रोकेमिकल प्रोडक्ट्स और तांबे का काम करने वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी रहेगी।

फरवरी में इन सेक्टर्स से रह सकते हैं दूर

30 जनवरी से 27 फ़रवरी के बीच मीडिया, चांदी, एल्युमीनियम, कोल्ड ड्रिंक प्रोडक्ट्स, रियल एस्टेट और ऑटो क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में मंदी रहेगी। 7 फरवरी से 22 मार्च के बीच में विदेशी निवेशक अपने धन की जमकर निकासी करेंगे। यह वक्त चुनाव से पहले का है, इस वजह से ओपीनियन पोल्स का भी शेयर बाजार पर बड़ा असर पड़ेगा। घरेलू निवेशकों में भी भारतीय बाजारों को लेकर भरोसे की कमी रहेगी। यानी 22 जनवरी से 21 मार्च के बीच भारतीय बाजारों सेंसेक्स और निफ्टी में अस्थिरता रहेगी।

मार्च-अप्रैल में रहेगी उठापटक

10 मार्च से 19 अप्रैल के बीच शेयर मार्केट में काफ़ी उठापठक रहेगी। इस समय में रिज़र्व बैंक की घोषणाएं मार्केट पर खास असर डाल सकती हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजारों के सेंटीमेंट अचानक खराब हो सकते हैं। चुनाव परिणामों को लेकर मार्केट में चिंता रहेगी, जिस वजह से देश की पूरी आर्थिक स्थिति पर भी असर पड़ा सकता है। पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स, दालें, सोने, रियल एस्टेट, दवाइयों का काम और आयात-निर्यात के क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में खासतौर पर अस्थिरता रहेगी। 29 मार्च से 19 अप्रैल का वक्त शेयर मार्केट के लिए खासतौर पर खराब रह सकता है।

Source- Money Bhaskar

1 comment: